Laxmi Narayan Mandir

छोटी काशी में बजाज हिंदुस्तान शुगर मिल लिमिटेड परिसर में स्थित श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर, शिल्पकार चंद्रकांत सोमपुरा के निर्देशन में बनाया गया है। सोमपुरा अयोध्या में बनने वाले श्रीराम मंदिर के भी शिल्पकार हैं। 

श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर की आधारशिला 11 अप्रैल 1983 को बजाज ग्रुप के प्रबंध निदेशक रहे रामेश्वर प्रसाद नेवटिया और उनकी पत्नी कमला देवी ने रखी थी। इसके लिए सफेद संगमरमर राजस्थान के मकराना से और गुलाबी पत्थर राजस्थान के भरतपुर से लाए गए थे। पत्थर तराशने और उन्हें जोड़कर मंदिर निर्माण कर घिसाई कर चमकाने में 12 वर्ष का समय लगा। 20 फरवरी 1997 को बजाज ग्रुप के राहुल बजाज, शिशिर बजाज की उपस्थिति में गुजरात के आचार्य विष्णु भाई पुष्करण ने मंदिर में भगवान श्रीलक्ष्मी नारायण की प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा कराई थी।

छोटी काशी में श्रीलक्ष्मी नारायण मंदिर 14 सफेद संगमरमर के स्तंभों पर बना है। मंदिर के गर्भ गृह से जुड़ा हुआ नृत्य मंडप है, जिसमें हवन पूजन आदि कार्यक्रम होते हैं।मंदिर के सफेद संगमरमर के स्तंभों और गुलाबी पत्थर की बनी दीवारों पर विभिन्न देवी देवताओं और नृत्य करती, ढोल बजाती, धनुष बाण लिए स्त्रियों की आकृतियां उकेरी गई हैं। मंदिर के चतुर्दिक सफेद संगमरमर की जालीदार दीवार है इनके कारण यह देवालय काफी आकर्षक है।

Leave a comment